बादाम खाने के 6 ऐसे लाभ जिन्हें आप नजरअंदाज नहीं करना चाहेंगे

64078
badaam-almond-health-benefits1
image credits: thefooddoctor.files.wordpress.com

बादाम में काफी अधिक मात्रा में calcium, protein, magnesium और iron होता है। (badam khane ke fayde) बादाम का नियमित सेवन आपकी सेहत और सौन्दर्य के साथ साथ आपकी याददाश्त को भी दुरुस्त रखता है।

badam khane ki matra, badam khane ki vidhi

बादाम का सेवन रोज करना चाइए। सुबह उठकर भीगे हुए बादाम खाना एक सही तरीका है इसके गुणों का लाभ लेने का। अक्सर लोग बादाम के छिलके निकाल कर इनका सेवन करते है परन्तु ध्यान रहें सेवन छिलकों सहित करना चाहिए जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) बढती है और मिलता हैं बादाम के सभी गुणों का फायदा।

 

तो आइए जानें क्या हैं वह गुण जो आपको इन्हें खाने के लिए करेंगे प्रेरित-

 

  1. रोज सुबह भीगे बादाम या पिसे हुए बादाम का दूध के साथ सेवन दिमाग को तेज करता है और याददाश्त भी अच्छी होती है। बढ़ते हुए बच्चो के लिए इस तरह से बादाम का सेवन बहुत ही लाभकारी रहता है।

 

  1. बादाम मधुमेह के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

 

  1. बादाम में पाए जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार होता है जिससे पेट के कैंसर का खतरा भी खत्म होता है।

 

  1. बादाम में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

 

  1. दिल की बीमारी से यह आपको कोसों दूर रखता है। जो लोग बादाम का नियमित सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारी का खतरा 50% से भी कम रहता है।

 

  1. बादाम बालों में होने वाली कई समस्याओं जैसे बाल झड़ना, जल्दी सफ़ेद होना से लड़ने में मदद करता है इसलिए बादाम का नियमित सेवन जरूर करें और साथ ही साथ बादाम का तेल बालों में जरूर लगाएं।

 

Read more on healthy food in hindi from most loved site for health tips in hindi