अब नो खुस्की, ठंड में आज़माएँ ये 12 हाइड्रेटिंग फेस मास्क

413
winter-face-skin-dry-cream
image credits: YouTube

सर्दियों का मौसम हमारी त्वचा के लिए कठिन समय हो सकता है। (best face cream for dry, sensitive skin in winter in india, ) हवा की शुष्कता और तापमान गर्म बनाए रखने के चक्कर में हमारी त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। इसलिए ज़रूरी है की हम अपनी त्वचा को नमी पहुँचाने के प्रयास करें। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कई और विकल्पों के बीच एक बेहद सस्ता और प्रभावी विकल्प है घर पर बने फेस मास्क। अपने त्वचा के अनुसार सामग्रियों का उपयोग करके आप इन मास्क को तैयार कर सकते हैं ताकि आपकी त्वचा की शुष्कता के साथ अन्य समस्याएँ भी दूर हो जाएँ।

 

इन मास्क को जाननें से पहले त्वचा का रूखापन दूर करने वाले कुछ लोकप्रिय घरेलू सामग्रियों को जानें-

 

अवोकेडो फैटी अम्ल और हितकारी तेलों से भरे होते हैं जो त्वचा को नमी और आराम पहुंचाते हैं। इनमे विटामिन A और E भी होता है जो त्वचा की क्षतिपूर्ति करते हैं। ये आमतौर पर सौम्य होते हैं तथा सम्वेदनशील त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाते है।

 

केला आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ दे सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम त्वचा को नमी देगा, विटामिन A शुष्कता से हुई क्षतिपूर्ति करेगा, विटामिन B इसे फ्री रेडिकल्स से बचाएगा तथा एमिनो अम्ल त्वचा को मुलायम और जवां रखेगा।

 

अंडे की सफेदी त्वचा के लिए बेहद ही लाभकारी होती है क्यूंकि इनमे भरपूर प्रोटीन, कोलेजन और विटामिन A होता है जो त्वचा को पोषण देते हैं।

 

शहद कीटाणु विरोधी होता है और त्वचा को साफ़ कर मुंहासे खत्म कर सकता है। ये सुजन कम कर त्वचा को नमी भी देता है।

 

दलिया एमिनो अम्ल से भरपूर होने के कारण त्वचा की क्षतिपूर्ति के लिए बहुत ही उपयोगी है। ये त्वचा में नमी बनाए रखने में बहुत ही प्रभावी है इसलिए अक्सर फेस मास्क का ज़रूरी हिस्सा होता है।

 

दही से मिलने वाला लैक्टिक अम्ल और कैल्शियम त्वचा को नमी और पोषण देता है। यह त्वचा के मुंहासे कारक कीटाणुओं को भी तेज़ी से नष्ट कर देता है।

 

नमी प्रदान करने वाले तेल जैसे जोजोबा, बादाम या नारियल नमी देने के साथ मास्क को खुशबू भी देते हैं।

 

फेस मास्क की रेसिपी-

ऊपर दी सामग्रियों में से किसी एक का भी उपयोग कर आप मास्क बना सकते हैं। पर सर्वश्रेष्ठ प्रभावों के लिए इन रेसिपीज का उपयोग करें-

 

आल पर्पस मास्क-

1 पका केला, आधा कप दही, 1 चम्मच बादाम का तेल

 

पोषक मास्क-

1 अंडे की सफेदी, 1/2 पका अवोकेडो, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच ओलिव आयल

 

त्वचा को आराम देने वाला मास्क-

1/2 पका अवोकेडो, 1/4 कप कच्चा दलिया , 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच विनेगर

 

जीवंत करने वाला मास्क-

1/3 कप दही, 2 चम्मच शहद, 1/2  चम्मच इलायची पाउडर

 

आप इन रेसिपीज में मनचाहे बदलाव कर सकते हैं। अपनी त्वचा के अनुसार सही मास्क बनाएँ तथा ज्यादा बन जाने पर फ्रिज में रखकर कर 2-3 दिनों में उपयोग कर लें।