दिवाली पर हैं गिफ्ट्स को लेकर कंफ्यूज़, दीजिए यह हेल्दी गिफ्ट्स

861
table-top-clock-diwali-gifts-for-corporate
image credits: VenueMonk Blog

दिवाली अपने प्रियजनों को तोहफे देने का बहुत ही अच्छा मौका है। इस त्यौहार को हम मिठाई, नमकीन, मेवों और डिब्बाबंद तोहफों से जोड़कर देखते हैं जिनमें से ज्यादातर अतिरिक्त शक्कर, नमक और कैलोरीज से भरपूर होते हैं। अगर आप अपने प्रियजनों को ऐसे तोहफे देना चाहते हैं जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर करे, तो इनमें से एक तोहफा चुनें-

 

फल की बास्केट 

दिवाली पर मीठे व्यंजनों की जगह कुछ विशिष्ट फलों को दें। देश विदेश के स्वादिष्ट और नायाब फलों के खुबसुरत रंग और पोषण से आप अपने प्रियजनों को स्वास्थ्यवर्धक के साथ दिलचस्प तोहफा भी दे सकते हैं। ऐसे बास्केट आपको नजदीकी फल की दूकान पर मिल सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें खुद आर्डर देकर भी बनवा सकते हैं।

 

साइकिल 

यह तोहफा हेल्थी के साथ इकोफ्रेंडली भी है। साइकिल कई रूपों में बाज़ार में उपलब्ध होती हैं और आप अपने बजट के अनुसार इनमें से एक चुन सकते हैं। इस तरह प्रदुषण मुक्त जीवनशैली का संकल्प दिवाली के बाद भी कई सालों तक बनाया जा सकता है।

 

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट दिवाली पर दिया जाने वाला आम तोहफा हो सकता है लेकिन इनके लाभों को कभी कमतर नहीं आंकना चाहिए। इन्हें अगर आप रोस्टेड या मसालेदार रूपों में लेते हैं तो इस तोहफे में अनोखापन भी होगा। यह तोहफा तब दिया जा सकता है जब आप किसी और तोहफे को तय नहीं कर पा रहे हैं या आप सामने वाले को अच्छी तरह नहीं जानते हैं।

 

एक स्पा वाउचर 

किसी करीबी व् प्रियजन, जो बहुत व्यस्त या चिंतित रहते हैं, को स्पा ट्रीटमेंट का एक सत्र तोहफे में दें। यह सत्र उन्हें चिंता और तनाव से मुक्त कर खोई हुई उर्जा पाने में मदद करेगा। अपने प्रियजन को यह तोहफा देकर आप यह भी जता सकते हैं की आप उनके स्वास्थ्य और कोशिशों की परवाह करते हैं।

 

फिटनेस बैंड 

स्वस्थ रहने की आपकी कोशिशों के प्रभावों को मापने का सबसे अच्छा तरीका है फिटनेस बैंड। अगर आपके प्रियजन इन दिनों व्यायाम व् फिटनेस में रूचि दिखा रहे हैं तो उन्हें यह तोहफा देकर ज़रूर खुश करें। ये एक फैशनेबल एक्सेसरी भी है जिसे हर व्यक्ति पहनना पसंद करेगा।


वर्कआउट वियर 

वर्कआउट के लिए ज़रूरी कपड़े व् साधन न सिर्फ व्यक्ति को व्यायाम के दौरान सहजता देते हैं बल्कि उन्हें स्वास्थ्य की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित भी करते हैं। अपने प्रियजन को ऐसे ट्रेंडी वियर दें तथा अपनी आँखों से बदलाव देखें।

 

नेचुरोपैथी सेण्टर 

अगर आपके प्रियजन के पास कुछ समय उपलब्ध है या उन्हें गहराई तक रिलैक्स होने की ज़रूरत है तो उन्हें एक हफ्ते का नेचुरोपैथी सेण्टर का वाउचर तोहफे में दें। इस सेण्टर में वे दुनिया की चिंता से दूर खुद पर ध्यान दे सकेंगे तथा पर्याप्त देखभाल भी पाएंगे। बस वाउचर बुक करवाने से पहले प्रियजन की व्यस्तता और प्राथमिकता के बारे में जानें ताकि वे इस तोहफे का पूरी तरह आनन्द ले पाएं।