दिवाली है, मेहमान-नवाजी है, अपनी खूबसूरती पर भी इस तरह दीजिए ध्यान

871
diwali-home-decoration-tips
image credits: Reward Me

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है और इस मौके में अपनी त्वचा को दमकता खुबसुरत रखने के लिए आपको आज से ही तैयारियां करनी शुरू कर देनी चाहिए। इन दिनों आप शौपिंग में बेशक व्यस्त होंगे लेकिन अपनी त्वचा का सही ख्याल रखना भी इतना ही ज़रूरी है। त्योहारों में सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए खुद को ज़रूरी ट्रीटमेंट देना चाहिए। आइये जानें कैसे आप बेदाग खूबसूरती के साथ त्योहारों की रौनक बन सकते हैं-

 

CTM 

खुबसुरत त्वचा का यही मूलमंत्र है-क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग। ज़रूरी है की आपकी त्वचा अंदर तक साफ़ रहे तथा इसे पूरी नमी मिलती रहे। इसलिए अपने लिए सही क्लींसर, टोनर व् मॉइस्चराइजर चुनें या खुद ही घर में प्राकृतिक तत्वों से इन्हें बनाएं। इन उत्पादों की मदद से सुबह व् शाम पहले चेहरे को साफ़ करें, टोन करें तथा मॉइस्चराइज करें। अपनी त्वचा में कुछ ही घंटों के अंदर आए सकरात्मक बदलावों को देखकर आप खुद भी चौक जाएंगे।

 

एक्सफोलिएट 

यह चरण भी आपकी ब्यूटी रूटीन में ज़रूर होना चाहिए। चेहरे पर जमी मृत कोशिकाओं को हटाकर आप अंदर मौजूद नविन कोशिकाओं को बाहर लाकर इन्हें नमी व् पोषण दे सकते हैं। अपनी त्वचा के अनुसार आपको हफ्ते में 1-2 बार स्क्रब का उपयोग करना ही चाहिए।

 

आहार शैली 

बाहर से प्रसाधनों का उपयोग आपकी कुछ समय के लिए मदद कर सकता है लेकिन लम्बे समय तक चेहरे पर दमक और सहजता बनाए रखने के लिए आपको आहार में भी शुद्धता और पोषण को महत्व देना होगा। डिब्बाबंद व् मीठे पदार्थों का सेवन कम करें तथा पानी और पोषण से भरे फल और सब्जी को अपनाएं।

 

भरपूर पानी पियें 

शरीर में पानी की भरपूर मात्रा आपको जल्द ही खुबसुरत और स्वस्थ बना सकती है। अपनी शारीरिक गतिविधि, बहरी वातावरण और आपके वजन के अनुसार भरपूर मात्रा में पानी पियें और ताज़गी व् उर्जा को महसूस करें।

 

मास्किंग 

त्वचा में इंस्टेंट ग्लो के लिए मास्क भी बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। अगर आपकी त्वचा शुष्क रहती है तो मास्क का उपयोग कर आप त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं तथा दमक पा सकते हैं। तेलिय त्वचा होने पर एक्ने से लड़ने वाले उत्पाद चुनें। मास्किंग का नियम हफ्ते में 2-3 बार अपनाएं। इससे आप जल्द ही पार्टी-रेडी हो जाएंगे।

 

मेकअप हटाएं 

अपनी त्वचा को साफ़ रखने के लिए मेकअप को सही तरह से हटाना बहुत ज़रूरी है। यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती और आप एक्ने, कील और दमक की कमी से जूझने लगते हैं। साथ ही ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपके रोमछिद्रों को बंद न करें।

 

धूप से सुरक्षा 

घर से बाहर निकलना हो तो हमेशा सही SPF का सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी त्वचा नमी नहीं खोएगी, उम्र ढलने की प्रक्रिया धीमी होगी तथा आप कई बीमारियों से भी बच पाएंगे।


भरपूर नींद लें 

उपर दिए नुस्खों के अलावा अपनी नींद को प्राथमिकता देना भी आपकी मदद कर सकता है। नींद से दिनभर की थकान दूर हो जाती है और आप सुबह ताजगी और नई उर्जा पाते हैं। गहरी नींद आपकी कोशिकाओं की भी क्षतिपूर्ति करती है और रक्त प्रवाह बढाती है।