फेस योग से दिखें जवां

602
barish-me-rakhe-dhyan
image: www.dainiknavajyoti.net

बेहतर दिखने की कोशिश में हर कोई शरीर की मांसपेशियों की वर्जिश करता है। पर इसी कोशिश में ये भूल जाता है की हमारी पहचान जिस चेहरे से होती है उसकी 43 मांसपेशियों को कभी कोई व्यायाम नहीं मिलता।

 

इन्हें किसी अन्य मांसपेशी से ज्यादा और लगातार काम करना पड़ सकता है, दिल के ऊपर होने की वजह से कई बार इन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और दिन प्रति दिन के तनाव को सहते हुए इन्हें आराम की कोई क्रिया नसीब नहीं होती है। ज़ाहिर है, अन्य अंगों के मुकाबले चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

 

अगर आप समस्या को समझ चुके हैं तो समाधान भी जान चुके होंगे -चेहरे को व्यायाम देकर हम इसे सेहतमंद और जवां रख सकते हैं। इसलिए खास चेहरे की मांसपेशियों के लिए तैयार किया गया है फेस योग।

 

फेस योग कई मुद्राओं की श्रंखला है जिसके अभ्यास से आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे और जो आपके चेहरे और शरीर को आराम पहुंचाएगा। इसके कई और बेहतरीन लाभ हैं जिन्हें जानना बेहद ज़रूरी है-

 

  • चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों को सुगठित करता है।
  • झुर्रियां मिटाता है।
  • कोशिकाओं का लचीलापन बढाता है।
  • चेहरे के भाव ज्यादा स्पष्ट और खुबसुरत बनाता है।
  • पलकों को मजबूती देता है तथा डार्क सर्किल कम करता है।
  • आपकी त्वचा कोमल बनाता है।
  • तनाव घटाता है।
  • पूरी तरह प्राकृतिक होने से कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखाता है।
  • होठों को मजबूती और खूबसूरती देता है।
  • चेहरे पर रक्त का संचार बढाता है।

 

इतने लाभ देने वाले फेस योग को आजमाने के लिए आप भी उत्सुक होंगे। तो आइये, फेस योग के विभिन्न व्यायाम देखें-

 

  1. अपने दोनों हाथों की पहली तीन उँगलियों को दोनों भोहों की शुरुआत, बीच और अंत में रखें। अब अपनी भोहों को (और साथ में उँगलियों को भी ) ऊपर उठाएं तथा नीचे लाएं। इसे 10 बार दोहराएं।

 

  1. मुँह में हवा भरकर दोनों गालों को फुला लें। अब मुँह के अंदर की हवा को एक गाल से दुसरे गाल की ओर सरकाएं। ऐसा 5 बार करने के बाद मुँह को ‘O’ के आकार का खोल कर हवा बाहर करें। इस पूरी क्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

 

  1. मुँह खोलकर जीभ बाहर निकालें। अब जीभ को अपनी ठोड़ी की ओर जितना हो सके उतनी दुरी तक ले जाएं। इसी मुद्रा में तब तक रुकें जब तक आँखों में हल्का पानी न आने लगे। यह व्यायाम आँखों से विषेले तत्व निकालकर सुजन घटाने में बहुत लाभदायक है।

 

  1. सामने देखें तथा अपनी भोहों को इस तरह उठाएं जैसे आप चौक गये हों। इस तरह 5 सेकंड तक रहें फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ। इसे 5 बार दोहराएं। यह व्यायाम आपके माथे को आराम पहुंचाने के लिए बहुत प्रभावी है।

 

  1. अपने होठों को अच्छी तरह बंद कर दोनों गालों को अंदर की ओर खींचे। 5 सेकंड तक रुकें, फिर छोड़ दें। इसे 5 बार दोहराएं। यह व्यायाम आपके फेसिअल का खर्चा बचा सकता है।

 

  1. सीधे बैठें। मुँह खोलें और जुबान बाहर तथा ठोड़ी की ओर निकाल लें। अब नाक से सांस अंदर लें तथा गले से आवाज़ निकलते हुए मुँह के द्वारा छोड़ें। अपने आँखें पूरी तरह खोल लें और 5-10 सेकंड तक इसी अवस्था में रहें, फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ। इस क्रिया को 3 बार दोहराएं।

 

  1. आँखों को पूरी तरह खोलें, जैसे आप चौक गये हों या डरे हुए हों। चाहें तो भोहों को हाथ की मदद से थोडा ऊपर खींच सकते हैं। 5 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। इसे 10 बार दोहराएं। ये व्यायाम आपके आँख के आस-पास की झुर्रियां घटाएगा।