दही के उपयोग से इस तरह सौन्दर्य बढाएं

682
curd-health-beauty-tips
image credit: media.indiatimes.in

त्वचा पर तेज़ गर्मी और धुप के असर को कम करने के लिए दही बेहद प्रभावी उपाय है। पर इससे बढ़कर अब यह एक सौन्दर्य प्रसाधन भी बन चूका है जिसे आपकी स्किन केयर रूटीन से अलग नहीं किया जा सकता।

दही विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त होता है इसलिए आपकी त्वचा की सेहत बढाने में बड़ा योगदान कर सकता है। इसके लाभ लाभ इस प्रकार है-

  • सनबर्न का उपचार करता है।
  • त्वचा को साफ़ और दमकता बनाता है।
  • उम्र के प्रभाव कम करने में असरदार है।
  • त्वचा को मॉइस्चराइज और मृत कोशिकाओं से मुक्त करता है।
  • त्वचा के रंग में निखार लाता है।
  • दाग, धब्बों और झुर्रियों को कम करता है।
  • झाइयों का उपचार करता है।

 

आइये जानते हैं, दही को आप किस तरह से उपयोग कर सकते हैं-

 

शहद और दही से पाएं नमी युक्त दमकती त्वचा 

यह फेस पैक हर त्वचा के लिए सही है, चाहे वह शुष्क हो या तेलिय या सामान्य। इसे बनाने के लिए आपको दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद लेना होगा। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं तथा चेहरे और गले पर लगाएं। आधे घंटे रुकने के बाद चेहरा धो लें।

इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। यह आपकी त्वचा को नमी देने के लिए सबसे प्रभावी उपाय है। दही से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा तथा अंदर तक पानी की कमी दूर होगी। साथ ही इससे धुप से सांवली हुई त्वचा. झाई और मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा। इस तरह आप कोमल, दमकती त्वचा पाएंगे।

 

बेसन और दही दे साफ त्वचा 

एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन को एक कटोरे में पतला पेस्ट बनने तक मिलाएं। अब अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें तथा टॉवल से पोछें। अब इस मिश्रण से हल्के हाथों से 2 मिनट चेहरे की मालिश करें तथा इसे 20 मिनट तक सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें।

इस उपाय को हफ्ते में दो बार अपनाएं। इससे आपको मुंहासे कम करने में मदद मिलेगी तथा इनसे हुए दाग-धब्बे भी कम होते जाएंगे जिससे आप साफ़ त्वचा पाएंगे।

दमकती त्वचा के लिए आजमाएँ मसूर दाल के ये 3 आसान फेस पैक

दही और ककड़ी से सांवलापन हटाएं 

दो चम्मच दही को एक चम्मच ककड़ी के गुदे और एक चम्मच गाजर के गुदे में मिला लें। इसे तब तक मिलाएं जब तक आपको एक महीन पेस्ट नहीं मिल जाता। अब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोएं तथा टॉवल से थपथपाकर सुखाएं। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाना शुरू करें। इसे 20 मिनट तक सुखाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इस पैक से आपके चेहरे को हुए नुकसान की चोटों को ठीक होने में मदद मिलेगी जिससे त्वचा को राहत मिलेगी। साथ ही त्वचा से गंदगी हटेगी तथा धुप से सांवला हुआ रंग दोबारा निखरेगा।

फेस प्राइमर, मेकअप से पहले अपनाएं यह
दही और गुलाब की पत्तियों से गुलाबी आभा पाएं 

दही इस विशिष्ट फेस पैक का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके लिए आपको इन सामग्रियों की ज़रूरत भी होगी- 1 चम्मच देसी दही, 1 चम्मच शहद, 6-7 गुलाब की पंखुड़ी, 2 चम्मच गुलाब जल। एक कटोरे में पहले पंखुड़ियों को अच्छी तरह मसल लें। फिर इसमें बाकी बची सामग्री डालें तथा अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं तथा 10 मिनट सूखने दें। फिर साफ़ पानी से धोकर त्वचा को तौलिये की मदद से सुखाएं।

त्वचा को नमी और गुलाबी आभा देने वाले इस फेस में हर सामग्री आर्गेनिक हो यह ज़रूर सुनिश्चित करें।

फेस योग से दिखें जवां

क्या आप भी कर रहे हैं सही फेस क्लींजर का उपयोग?