गर्मियों में कैलोरीज़ बर्न करने के आसान तरीके

311
how-to-gain-summer-fitness
image credits: www.vulytrampolines.com

गर्मियों का मौसम हम में से कई लोगों के लिए सर्दियों में बढ़े वजन को कम कर फिर से पहले जैसी(या और भी बेहतर!) फिटनेस पाने के लिए होता है। पर इस लक्ष्य को पाने के लिए आपको रोजाना कई घंटे जिम में बिताना ज़रूरी है? (how to burn calories faster at home)

 

बिल्कुल नहीं, ऐसी कई मज़ेदार गतिविधियाँ हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों का मज़ा भी ले सकते हैं और कैलोरीज भी जला सकते हैं। इन्हें अपनाएं और खुले दिल से मौसम का लुत्फ़ लें।

 

बागवानी 

आपका बगीचा खुबसुरत बनाते हुए आप 150 कैलोरीज तक जला सकते हैं। बार-बार उठाना, बैठना और हाथों से काम करना आपके हाथों और पैरों को मजबूत बनाता है। एक प्लेट चिप्स के बराबर कैलोरिज़ जलाने के अलावा हरा-भरा बगीचा इस व्यायाम के साथ एक बोनस ही है।

 

टेनिस 

अपना रैकेट उठाएं और दोस्त, रिश्तेदार या पडोसी को टेनिस के खेल के लिए चुनौती दें। टेनिस कोर्ट में भागते हुए टेनिस खेलना बेहद अच्छा वर्कआउट है जिससे 250 से भी ज्यादा कैलोरिज़ जल जाती हैं। यह आपके हाथों और पैरों को सुडोल बनाएगा तथा आपकी द्रष्टि के भी लाभदायक होगा। इस खेल के दौरान जलाई कैलोरिज़ एक बड़े चिकन सैंडविच के बराबर है।

 

साइकिलिंग 

अपनी जाँघों को सुगठित करने का सबसे अच्छा तरीका साइकिलिंग है। कम रफ़्तार में साइकिलिंग करने से भी आप 200 कैलोरिज़ जला सकते हैं। अगर आप पहाड़ी इलाकों में रहते हैं तो यह गिनती और भी बढ़ सकती है। इस तरह आप एक कप कोल्ड कॉफ़ी जितनी उर्जा जलाते हैं।

 

फ्रिस्बी/कैच-कैच

यह बेहद मनोरंजक खेल आपको अनगिनत फायदे दे सकता है। हल्का-फुल्का खेल अगर 30 मिनट तक भी खेला जाए तो आप फिट होते चले जाएंगे तथा 100-250 कैलोरिज़ जलने लगेगी। यह एक गिलास मिल्कशेक के बराबर है।

 

आराम से तैरें 

यह गतिविधि आपके जोड़ों पर कम प्रभाव डालती है, शरीर को ठंडक देती है तथा शरीर फिट रखती है। इसके ज़रिये कैलोरिज़ जलाने के लिए आपको कोई एथलिट होने की ज़रूरत नहीं है। बस पानी में चले जाएं तथा अपने शरीर की क्षमता जांचते हुए लुत्फ़ उठाएं। देखते ही देखते आप एक प्लेट पुलाव (200+ कैलोरीज) जितनी उर्जा जला पाएंगे। साथ ही यह दिल की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा व्यायाम है।

 

शाम को टहलते हुए नज़ारें देखें 

मौसम में हल्की ठंडक आते ही घर से बाहर निकलें और सूरज को डूबता हुए देखें, चिड़ियों को घर लौटते देखें या अपने शहर के प्रसिद्ध स्थान पर पहुंचें। यह मनभावन गतिविधि आपके पैरों के लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी तथा 100 से ज्यादा कैलोरीज जलाएगी। इसके द्वारा आप अंकुरित सलाद जितनी उर्जा का उपयोग करेंगे।

 

मैदान में खेल खेलें 

मैदान में खेले जाने वाले सबसे साधारण खेल देखने में शरीर के लिए थकाने वाले नहीं लगते, है न? तो बस कुछ लोगों (या बच्चों) को इकट्ठा करें और इन खेलों को फिर आजमाएँ। ये खेल आपके पैरों और कूल्हों के लिए बहुत ही हितकर साबित होंगे तथा 100-250 कैलोरिज़ जलाने में मदद करेंगे। इसलिए अगर आप कल खाई तंदूरी रोटी या चिकन टिक्का के कैलोरिज़ गिनते हुए पछता रहे हैं तो यह गतिविधि आपके लिए ही है।