समान रूप से दाढ़ी कैसे पाएं?

760
beard-styles
image credits: Braun

हज़ारों सालों से दाढ़ी को पौरुष से जोड़कर देखा जाता रहा है। चेहरे पर दाढ़ी होना पुरुष के आत्मविश्वास, बुद्धिमत्ता, साहस और ताकत को दर्शाता है और महिलाओं को आकर्षित करता है। ज़ाहिर है, हर पुरुष घनी और समान दाढ़ी चाहता है।

अगर आपको दाढ़ी बढ़ाने में मुश्किलें हो रही हैं या चेहरे पर दाढ़ी समान नहीं आ रही है तो आप बेशक झुंझलाहट महसूस कर रहे होंगे। चिंता न करें, इस लेख के ज़रिये आप कई आसान नुस्खे पाएंगे जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही समान और घनी दाढ़ी पा सकते हैं।

 

इस दिशा में आपके दो सबसे अच्छे दोस्त होंगे समय और सब्र। आपको अपनी दाढ़ी को सिर्फ चार हफ्तों का समय देना है जिस दौरान आप इसे पूरी तरह बढने देंगे तथा इसके विकास के लिए उपाय करेंगे। पर ध्यान रखें, इस दौरान उगने वाली दाढ़ी को ट्रिम या शेव करने की तीव्र इच्छा को आपको काबू में रखना है।

 

आइये हफ्ते-दर-हफ्ते आपको क्या करना होगा, जानते हैं-

 

पहला हफ्ता: 

इस हफ्ते आपको कुछ करने की जगह कुछ चीज़ें न करने की ओर ध्यान देना होगा। आपको इस हफ्ते अपनी दाढ़ी को बढाना है, भले ये आपको अजीब दिखे या महसूस हो। अगर आप अक्सर दाढ़ी को छूते हैं या लगभग हर रोज़ आईने के सामने ट्रिमर और कैंची लेकर खड़े हो जाते हैं तो इसी समय से ये आदतें छोड़ दें।

इस हफ्ते अपनी दाढ़ी पर बियर्ड आयल लगाने की शुरुआत करें। तेल आपकी दाढ़ी को बेहतर दिखाएगा, त्वचा को पोषण देगा तथा दाढ़ी उगने पर होने वाली खुजली को खत्म करेगा।

तो इस हफ्ते द्रढ़ रहें और रेजर को आलमारी में छुपा दें।

 

दूसरा हफ्ता-

इस हफ्ते तक आपको अंदाज़ा हो जाएगा की आपकी दाढ़ी का शेप क्या है। कुछ जगह पर ये घनी होगी, कुछ जगह अनियमित, पर आपको अब अंदाज़ा हो चूका होगा की आपके चेहरे पर दाढ़ी कैसी दिखती है। पर अब भी आपको 3 हफ्ते दाढ़ी बढानी है इसलिए ट्रिम करने का सोचें भी नहीं।

यही सही समय है जब आप दाढ़ी बढाने के लिए सप्लीमेंट लेना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन और विटामिन से भरपूर आहार लेना भी शुरू करें। इस दौरान पूरी नींद लें, तनाव लेना कम कर दें और भरपूर एक्सरसाइज करें।

 

तीसरा हफ्ता-

कई लोग मानेंगे की पहले दो हफ्ते सबसे कठिन हैं क्यूंकि इसी दौरान आपको अपनी आदतें बदलनी हैं और इच्छाएँ दबानी है। इस तीसरे हफ्ते में आप नई आदतों में ज्यादा सहज महसूस करेंगे तथा आपकी दाढ़ी भी अब बड़ी और घनी हो चुकी होगी।

इस दौरान आप दाढ़ी के उन हिस्सों को ट्रिम कर सकते हैं जिन्हें आप रखना नहीं चाहते। साथ ही अब दाढ़ी को छोटी कंघी से उस तरह जमाना शुरू कर दें जैसा आप इन्हें हमेशा रखना चाहेंगे। ऐसा करने से आपके चेहरे पर और बाल भी आने लगेंगे तथा दाढ़ी समान होती चली जाएगी।

 

चौथा हफ्ता-

इस हफ्ते आपकी दाढ़ी पूरी तरह बढ़ चुकी होगी। इसे अब आप अपने चेहरे और पसंद के हिसाब से सेट कर सकते हैं और ऐसा लुक पा सकता है जो सभी मर्दों को जलाने के लिए काफी है।

 

इस तरह सब्र, समय और समझ से आपको बेहतर लुक के साथ बढ़ा आत्मविश्वास और सफलता का अनुभव भी होने लगेगा।