घुंघराले बालों की देखभाल करें इन नुस्खों से

295
seasame-oil-hair-health-benefit
image credit: findhomeremedy.com

घुंघराले बाल देखने में बहुत खुबसुरत लगते हैं पर इनका प्रबंधन और देखभाल बहुत ही मुश्किल है। हवा में नमी बढने या कम हो जाने पर ये उलझ जाते हैं या दोमुंहे हो जाते हैं तथा इन्हें कभी भी अच्छी तरह बांधा नहीं जा सकता। ऐसी ही अन्य समस्याओं के चलते इन्हें सबसे ज़्यादा देखभाल मांगने वाले बाल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। तो आखिर घुंघराले बालों की ये खास देखभाल कैसे होनी चाहिए ? जानिए इन आसान नुस्खों से-

 

शैम्पू के बिना बाल धोकर देखें-

घुंघराले बाल अक्सर सीधे बालों के मुकाबले ज्यादा रूखे होते हैं। इसलिए कई महिलाएं मानती हैं की शैम्पू का उपयोग न करने पर उनके बाल बेहतर स्थिति में होते हैं। शैम्पू की जगह वे सिर्फ कंडीशनर का उपयोग करती हैं जिससे बाल शुष्क न हों पर प्रबंधन में आसान हो जाएँ। आप भी इस तरीके को आजमा कर देखें।

 

नीचे से शुरुआत कर ऊपर तक जाएँ-

जब आप अपने बालों में कंडीशनर लगा रहे हैं तो हमेशा कंडीशनिंग नीचे से शुरू करें। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कंडीशनर लेकर बालों की जड़ों पर तक जाएँ। यही तरीका आपको कंघी करते हुए भी अपनाना चाहिए। नीचे से सुलझाना आसान भी होगा और कम बाल को तोड़ेगा।

 

घुंघराले बालों को तौलिये से न पोछें-

कभी भी अपने बालों को सुखाने के लिए तेज़ी से तौलिये से न पोछें। ऐसा करने के आपके बाल ज्यादा उलझे और फैले नजर आएँगे। इसकी जगह हल्के से बालों को तौलिये से छुएँ या बाल सुखाने के लिए किसी पुरानी टी शर्ट का उपयोग करें।

 

चौड़ी दांत की कंघी अपनाएं-

घुंघराले बालों में लटें होती हैं जिसमे बाल आपस में बंधे होते हैं। बारीक कंघी से इन बालों को काढना इन लटों को खोल देता है जिससे बाल फैले नजर आने लगते हैं। इसलिए पतली की जगह चौड़ी दांत वाली कंघी का उपयोग करें तथा सौम्यता से नीचे से ऊपर की ओर कंघी करें।

 

कम ही बेहतर है-

घुंघराले बालों के मामले में स्टाइलिंग प्रसाधन जितने कम हों उतना ही अच्छा है। कोई भी प्रसाधन का उपयोग करते हुए बेहद सावधान रहें तथा इनका ज़रूरत से ज्यादा उपयोग करने से बचें। ये आपके बालों को नुकसान तो पहुंचा ही सकता है साथ ही लम्बे समय तक बालों में अटका रहकर इनकी शोभा भी बिगाड़ता है।

 

ठंडे पानी से बाल धोना इन्हें चमकदार नहीं बनाएगा-

अक्सर हम लोग सुनते हैं की बालों को ठंडे पानी से धोना इन्हें चमकदार बना सकता है। ये सही नहीं है, ठंडा पानी आपके बालों को ज्यादा प्रबंधित और चमकदार नहीं बनाएगा पर आपको सर्दी ज़रूर दे जाएगा।

 

बालों की स्टाइलिंग परतों में करें-

अगली बार जब बाल कटवाने जाएँ तो स्टाइलिस्ट से बालों में लेयर डालने को कहें। घुंघराले बालों को सीधे बालों के मुकाबले लेयर की ज़्यादा ज़रूरत होती है ताकि ये ज्यादा फैले न दिखें तथा लम्बाई भी दिखे। एक अच्छा स्टाइलिस्ट इस बात को बिना बोले ही जान जाएगा।

 

बालों को मॉइस्चराइज करें-

घुंघराले बालों की शुष्कता को दूर करने के लिए इन्हें अतिरिक्त नमी की ज़रूरत होती है। इसलिए सुनिश्चित करें की कंडीशनर आपके बालों की इस ज़रूरत पूरा कर रहा हो। कंडीशनर बेहद सावधानी से नीचे से ऊपर की ओर लगाएं तथा 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप बालों को अच्छी तरह मॉइस्चराइजड रखेंगे तो इनपर हवा में नमी का प्रभाव भी कम पड़ेगा।

 

हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं-

हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाने से आपके बाल सही स्थिति में रहेंगे। घुंघराले बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ मास्क वे होते हैं जिनमे केराटिन होता है। ये आपके बालों को क्षति से बचाएगा तथा नमी बनाए रखेगा।

 

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें-

जिस दिन भी आप समय दे पाएं, बालों को हवा में ही सूखने दें। ब्लो ड्रायर से सुखाने पर आपके बाल ख़राब होने लगते हैं तथा फ़ैल जाते हैं इसलिए इसका उपयोग न्यूनतम रखें। अगर किसी दिन जल्दी में हैं तो भी ड्रायर को सबसे कम हीट सेटिंग पर उपयोग करें।