मेथी के दस गुण जो अभी तक आपको पता नहीं होंगे

83456
methi-benefits-in-hindi
image credits: indiatimes.com

मेथी (के पत्ते) या मेथी के दाने, यह भारतीय रसोईघरों में पाया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्यपदार्थ है। (methi seeds benefits for health, methi ke fayde in hindi) पर शायद आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि मेथी औषधीय गुणों से भरपूर है तथा यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ही लाभवर्धक भी है। भले ही यह मेथी के दाने छोटे छोटे होते हैं पर प्राकृतिक रूप से इनमें अनगिनत स्वास्थ्य लाभ के गुण पाये जाते हैं।

मेथी के पत्ते तथा मेथी के बीज बडी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं तथा इनमें पाये जाने वाले स्वास्थ्य गुणों के कारण भारतीय रसोईघरों में इनका इस्तेमाल बडे पैमाने पर किया जाता है। पूरे विश्व में, भारत में मेथी का उत्पादन सबसे अधिक होता है। मेथी के दानों का प्रयोग विभिन्न प्रकार के मसालों को तैयार करने में किया जाता है। मेथी के पत्तों से हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं जैसे मेथी पराठा, मेथीवाली दाल, मेथी के पकौडे, इत्यादि। गुजराती लोगों के घर में अक्सर मेथी से बने हुए थेपले बनाने का प्रचलन सालों से चला आ रहा है। मेथी के थेपले बहुत ही स्वदिष्ट होते हैं तथा लोग उन्हें बडे चाव से खाते हैं। मेथी के पत्तों में Iron, कैल्शियम, फास्फोरस तथा प्रोटीन, विटामिन K अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

मेथी के लड्डू – एक दमदार रेसिपी

आइये हम देखते हैं कि मेथी के दाने तथा मेथी के पत्तों को खाने से हमें किस प्रकार से शारीरिक स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।

1) मधुमेह से दिलाती है मुक्ति – मधुमेह से पीडित लोगों के लिए मेथी खाना एक सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक उपाय है। मेथी के दानों में एक प्रकार का प्राकृतिक Galactomannan नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में बहुत ही लाभदायक है।

2) हृदय रहता है स्वस्थ – मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर में Bad cholesterol की मात्रा कम होने लगती है जिससे हमारे शरीर में हृदय रोग से संबंधित होनेवाली बीमारीयों की संभावना भी कम होने लगती है। मेथी के दानों में electrolyte पौटेशियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे हृदय की गति तथा रक्तचाप नियंत्रण में रहते हैं।

3) बालों के लिए है अमृत – ताजे मेथी के पत्तों को नारियल के दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को बालों की त्वचा पर लगाने से
• बालों का गिरना, झडना कम होता है।
• बालों की वृद्धि होने में सहायता मिलती है।
• बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है तथा बाल सफेद नहीं होते।
• बाल रेशमी तथा मुलायम होने लगते हैं।
• बालों में रूसी की समस्या दूर होने लगती है।

4) त्वचा निखारने में भी हैं मददगार – मेथी के ताजे पत्ते तथा हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर से कील-मुहांसे तथा काले दाग धब्बे दूर होने में मदद मिलती है। तथा त्वचा साफसुथरी होने लगती है।

5) पाचन क्रिया ठीक रहती है – मेथी के दानों को खाने से पेट से संबंधित सारी समस्याएँ दूर होने लगती हैं। मेथी खाने से शारीरिक पाचनशक्ति को बढावा मिलता है तथा अपचन, कब्ज इत्यादि जैसी शारीरिक तकलीफें दूर होती हैं। मेथी के दानों को खाने से हमारे शरीर में पाये जाने वाले विभिन्न प्रकार के विषैले हानिकारक रासायनिक पदार्थों को बाहर निकलने में काफी सहायता मिलती है तथा हमारी पाचनशक्ति का सही रूप से विकास होता है।

6) शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है – यदि मेथी के दानों को 1 चम्मच शहद तथा नींबू के रस के साथ लिया जाए तो हमें बुखार, सर्दी-जुखाम तथा गले की खराश जैसी समस्याओं से काफी राहत मिलती है।

7) शरीर में कमजोरी करता है दूर – मेथी के पत्तों में Iron पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मेथी के पत्तों को नियमित रूप से खाने से शरीर को शक्ति प्राप्त होती है तथा शारीरिक कमजोरी को दूर होने में काफी मदद मिलती है।

ठंड के मौसम में बनायी जाने वाली मेथी की 3 बेहतरीन रेसिपीज़

8) किडनी रहती है टॉक्सिन्स-फ्री – मेथी के दानों को खाने से किडनी की वजह से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को दूर करने में काफी सहायता मिलती है। कभी कभी हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी पायी जाती है जिससे हमें अन्य कई बीमारीयाँ होने लगती हैं जैसे मुँह में छाले आना, निरंतर जुखाम होना, त्वचा पर दानों का उभरना, क्षयरोग, अस्थमा, कैंसर इत्यादि। मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर को काफी स्वास्थ्य लाभ पहुँचता है।

9) मासिक धर्म में आती है नियमितता – मेथी के दानों को खाने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के स्तन में दूध का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है। मेथी के दानों में diosgenin नामक तत्व पाया जाता है जो दूध के निर्माण करने में काफी लाभदायक है।

10) महिलाओं की समस्याओं को करे दूर – मेथी के दानों का सेवन हर उम्र की महिला के शारीरीक स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी लाभदायक है। मेथी के दानों में diosgenin तथा isolflavones नामक तत्व पाये जाते हैं जो महिलाओं को मासिकधर्म में होनेवाली असुविधा तथा असहनीय दर्द को दूर करके उन्हें राहत पहुँचाने में काफी फायदेमंद हैं। मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से रजोनिवृत्ती के दौरान होनेवाली विभिन्न प्रकार की समस्याएँ (चिंता, तनाव, अत्यधिक रक्तस्त्राव, मिजाज में बदलाव) इत्यादि भी दूर होने लगती हैं।