घातक सामान जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं

102
dangerous-things-at-home
image credits: The Cheat Sheet

हम घर को दुनिया में सबसे सुरक्षित और तनावमुक्त जगह मानते हैं। लेकिन इसके प्रबंधन में कई बार ऐसी चीज़ों का उपयोग करना पड़ता है जिनके दुष्प्रभाव घातक हो सकते है। आश्चर्यजनक बात यह है की हम इन सामानों को पहचानते नहीं हैं, न ही इनका सही उपयोग जानते हैं। (most dangerous things at home in hindi)

 

कौनसी हैं ये घातक चीज़ें, आइये जानते हैं-

 

ब्लीच 

ब्लीच गहरे दाग-धब्बों को मिटाने और सफ़ेद कपड़ों को चमकाने के लिए उपयोग होता है। लेकिन अगर इन्हें गलती से पी लिया जाए या सिर्फ लम्बे समय तक इसकी सुगंध में सांस भी ले ली जाए तो परिणाम घातक हो सकते हैं।

इनका सेवन ही नहीं, इनके सम्पर्क में अक्सर रहने पर भी त्वचा इन्हें सोखकर रक्त तक पहुंचा देती है और दुष्प्रभाव सामने आने लगते हैं। हो सकता है इनके ये प्रभाव आपके लिए नए हों पर कई मामलों ब्लीच का उपयोग आपराधिक मंसूबों को अंजाम देने के लिए किया गया है।

ध्यान रखें की ब्लीच का उपयोग ज़रूरत पड़ने पर कम मात्रा में ही हो। इसे रखने की व्यवस्था पर भी ध्यान दें।

 

टूथपेस्ट 

आपने फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट के पैकेट पर शायद वह चेतावनी न पढ़ी हो जो यह बताती है की इसके सेवन के परिणाम घातक हो सकते हैं। आप अकेले नहीं है, टूथपेस्ट के 95 प्रतिशत उपभोक्ताओं में इस तथ्य के प्रति जागरूकता नहीं है।

इसके दुष्प्रभाव सेवन की गयी मात्रा पर निर्भर करते हैं लेकिन कई स्वास्थ्य संस्थाएं सुझाती हैं की इसका थोडा भी सेवन करने पर ज़हर नियंत्रण विभाग से सम्पर्क करना चाहिए।

आपको स्वस्थ रखने वाला यह उत्पाद कहीं घातक सिद्ध न हो जाए इसका ध्यान आपको ही रखना होगा। कोशिश करें की फ्लोराइड रहित टूथपेस्ट लें तथा टूथपेस्ट की थोड़ी भी मात्रा को गटकने से बचें।

 

फिनायल की गोली 

फिनायल की गोली को कई सालों से कीटों से बचाव के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें मौजूद रसायन आपके लिए खतरा भी हो सकते हैं।

इन गोलियों को जब हवा के सम्पर्क में लाया जाता है तो ये घुलकर गैस बनाने लगती हैं जो आँखों और फेफड़ों में तकलीफ पैदा करती हैं। इतना ही नहीं, कई शोधों के बाद इसे कैंसर का कारण भी देखा जा रहा है।

रक्त में पहुंचें इन घातक घटकों को व्यस्क का शरीर आसानी से साफ़ कर देता है लेकिन बच्चों का शरीर ऐसा नहीं कर पाता और उनके तुरंत उपचार की ज़रूरत पड़ जाती है।

फिनायल की इन गोलियों की जगह अन्य सुरक्षित विकल्पों को दें। साथ ही घर में नमी और शुष्कता को संतुलित रखकर भी आप कीटों की समस्या से बच सकते हैं।

 

पेंट 

विश्व के ज़्यादातर देशों में लीड युक्त पेंट का उपयोग निषेध है लेकिन भारत में ऐसा नहीं है। आप आसानी से लीड पेंट बाज़ार से खरीद सकते हैं जिन्हें घर की दीवारों पर लगाने के बाद धीरे-धीरे आपके रक्त में लीड का स्तर बढने लगता है और रोगों को जन्म दे देता है।

अपने परिवारजनों की सुरक्षा के लिए सिर्फ वही पेंट चुनें जिनके डिब्बे पर लीड की मात्रा की जानकारी हो तथा यह 90 पीपीएम से कम हो।

 

एक्सटेंशन कॉर्ड 

एक्सटेंशन कॉर्ड घर में आसानी से बिजली के उपकरण उपयोग करने का सरल रास्ता है लेकिन यह भी घातक हो सकता है। देखा जाता है की बाज़ार में मौजूद ज्यादातर एक्सटेंशन कॉर्ड के प्रकार आसानी से गर्म हो जाते हैं तथा आग पकड़ लेते हैं।

हर साल हजारों की संख्या में ऐसे मामले सामने आते हैं जहाँ इन उपकरणों के कारण जान-माल का नुकसान हुआ हो। बिजली सुरक्षा से जुडी संस्थाएं सुझाती हैं की इनका उपयोग बेहद ज़रूरत पड़ने पर भी किया जाना चाहिए तथा सुनिश्चित किया जाना चाहिए की ये गर्म न हों।