प्लांक पोज़ योगासना

235
plank-pose
image credits: Real Simple

प्लांक पोज़ एक बहुत ही बेहतरीन आसन है जिसके कुछ मिनटों के अभ्यास से न सिर्फ आप मजबूत शरीर पा सकते हैं बल्कि कई और मुश्किल आसनों के लिए अपने आप को तैयार भी कर सकते हैं। पर इस पोज़ के इतने फायदे होने के बावजूद भी अक्सर शुरुआत में इसका और अभ्यार्थी का रिश्ता खट्टा-मिठ्ठा होता है। (plank pose yoga benefits)

 

आइये, प्लांक के ज़रिये अपने योगाभ्यास को और ऊँचे स्तर तक ले जाएँ-

 

  1. अधो मुख स्वानासन में आ जाएं। अब गहरी सांस लें तथा तब तक अपने शरीर को सामने लेकर आएं जब तक आपके हाथ पूरी तरह सीधे न हो जाएं। इस समय आपके कंधे और कलाइयाँ एक सीध में होंगे तथा धड़ ज़मीन से सामानांतर होगा।
  2. अपनी बाजू के बाहरी हिस्से हो अंदर की ओर लाएं तथा उँगलियाँ को अच्छी तरह फैलाकर मज़बूत करें। अपने कंधों को भी पीठ पर सहजता पर मजबूती से रखें तथा रीढ़ से थोड़ा दूर फैलाएँ। साथ ही गर्दन की हड्डी को भी सहज करें।
  3. अपनी जाँघों को ऊपर की ओर रखने का प्रयास करें लेकिन कमर को ज़मीन की ओर रखें। इस दौरान आपके पैरों को एड़ी तक थोड़ा लम्बा करने का प्रयत्न करें। गर्दन को लटकाने की जगह रीढ़ से सीधी रख ज़मीन की ओर देखने का प्रयास करें। इस दौरान गले और आँखों पर अतिरिक्त दबाव न बनाएं।
  4. ये आसन सूर्य नमस्कार में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसे आप 30-60 सेकंड तक करने का अभ्यास करें या अपनी सहजता के अनुसार धीरे-धीरे अवधि बढाएं।

 

आसान सा दिखने वाला यह आसन थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्यूंकि इसके अभ्यास में बहुत सारी मांसपेशियां काम करती है और किसी भी मांसपेशी के मजबूत न होने पर आप जल्दी थकान महसूस करते हैं। पर महत्वपूर्ण यही है की आप इसका अभ्यास कभी न छोड़ें। आप पाएंगे की जल्द ही आपका पूरा शरीर बलिष्ठ और तेजवान होता जा रहा है।

 

तो आखिर प्लांक करने से फायदे क्या होंगे? आइये जानते हैं-

 

  • प्लांक आपके बाजुओं को मजबूत बनाता है। आप वेट लिफ्टिंग व्यायाम के गुण इससे आसानी से पा सकते हैं।
  • प्लांक के अभ्यास से आपकी कलाइयाँ भी मजबूत होती हैं। इसके कई लाभ है जैसे आप संतुलन से जुड़े कई व्यायाम आसानी से कर पाते हैं तथा दिनचर्या में कई कार्यों की कुशलता भी बढ़ जाती है।
  • प्लांक से आपकी रीढ़ को मजबूती मिलती है जिससे आपका पोस्चर बेहतर होता है तथा पीठ-कमर के दर्द दूर होते हैं।
  • प्लांक से आपकी पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। इससे न सिर्फ आपको मनचाहे एब्स मिलते हैं बल्कि कमर दर्द से भी छुटकारा मिलता है तथा आप ज्यादा ताकत वाले कार्य कर पाते हैं।