सर्दियों में भी रहना है फिट तो सर्दियों के पहले करें ये 7 तैयारियां

522
precautions-for-winter
image credits: The Newark Advocate

मौसम सर्द हो चला है और धुंध गहराने लगी है। (precautions for winter, home preparation tips, india) आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है और यह बदलाव हर साल की तरह ही मुश्किल होने वाला है। इस समय की गयी कुछ खास तैयारियां आपकी मुश्किलें कुछ कम कर इस बदलाव को आसान बना सकती हैं।

 

तो कीजिए अपने आस-पास ये 7 ज़रूरी बदलाव और तैयार हो जाइये गुलाबी ठंड के लिए-

 

बिस्तर साफ़ करें एवं बदल लें-

कम्बल, रजाई आदि गर्म बिस्तर को धो कर अच्छी तरह धुप दिखा लें। आपके पास रखी गर्म सामग्री काफी न लगे तो ऊनि कम्बल बाज़ार से खरीद लें तथा इन्हें अच्छी तरह साफ़ कर लें। अतिरिक्त ठंड के दिनों के लिए बिस्तर पर बिछाने के लिए एक अतिरिक्त कम्बल का भी इंतेज़ाम कर लें। यह आपको सर्दियों में आराम और भरपूर नींद देने में मदद करेगा।

 

अपने कपड़ों में मौसम के अनुरूप बदलाव करें-

मौसम के हर बार बदलने पर बदलती ज़रूरतों के अनुसार ही परिधान में भी बदलाव लाना चाहिए। ठंड में इस बार आप भी अपना वार्डरॉब तैयार कर लें। अपनेऊनी कपड़े, मफ़लर, दस्ताने, मौजे, टोपी, रुमाल आदि कपड़े बाहर निकाल लें, धो लें या धुप दिखा लें। अपने छोटे और पतले कपड़ों को धो कर पैक कर रख दें। चप्पलों की जगह पैर ढकने और गर्म रखने वाले सेंडल चुनें।

 

नालियां साफ़ करवा लें-

इस समय पेड़ों से पत्तियां झड़ने लगी हैं तथा हवा के साथ बहुत सारा कचरा आपके घर की नलियों और आँगन में जमा होने लगा है। ये बीमारियों और एलर्जी का सबब बन सकते हैं। पतझड़ का मौसम खत्म होते ही किसी की मदद से या स्वयं ही नलियों की सफाई करें तथा आँगन से कचरा हटा दें।

 

बाहर के अतिरिक्त सामान संभाल कर रख दें-

मौसम में ठनक बढ़ते ही आप घर से निकलना कम करने वाले हैं। अगर आपके लिए अब बहुत सुबह उठना या शाम को बाहर बैठना मुश्किल लगने लगा है तो बाहर के अपने इन्तेज़ामों को पैक करने का समय आ गया है। बगीचे में रखे फर्नीचर, सजावट की लाइट या ओंस में ख़राब होने वाली अन्य चीज़ों को या तो अब ढांक दें या स्टोर रूम में रख दें।

 

खिडकियों को तैयार करें-

खिडकियों में अक्सर छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं जिनसे ठंडी हवा घर में घुस सकती है। इन्हें ढूंढ़कर बंद करें तथा घर को गर्म रखने का इन्तेजाम करें। पर्दों को भी बदलकर थोड़ा मोटा और भारी कर लें या खिडकियों को पूरी तरह बंद करवा लें। इससे घर गर्म रखने में बिजली कम उपयोग होगी।

 

अपने हीटर या स्टोव की मरम्मत करवा लें-

अगर आप घर को गर्म रखने के लिए लकड़ी पर जलने वाली सिगड़ी पर निर्भर रहते हैं या आग सेकना पसंद करते हैं तो यही सिगड़ी को साफ़ करने का सही समय है। पुरानी राख निकालें तथा नए साल के लिए ज़रूरी लकड़ी का इन्तेजाम कर लें। घर में चिमनी है तो इसे भी साल में एक बार ज़रूर साफ़ कर लें।

 

सर्दियों के लिए ज़रूरी सामग्री खरीदें-

कोहरा और ठंड किसी भी दिन दस्तक दे सकते हैं और आप इनसे बचने के लिए सामान की खरीदी को अब और टाल नहीं सकते। अपने घर के हर कोने के लिए ज़रूरी लगने वाली सामग्री की एक सूचि बना लें। हो सकता है तेज़ ठंड से पौधों को बचाने के लिए आपको कवर खरीदना हो या ठंड में बाहर खड़ी कार को सही सलामत बनाए रखने के लिए मरम्मत करवानी हो। इन कामों पर गौर करें तथा इनके अनुरूप खरीददारी जल्द ही कर लें।