मानसून में इन सावधानियों को अपनाकर पाएं स्वस्थ जीवन

397
mansun-health
image credits: www.grihshobha.in

मानसून हरियाली और ठंडक के साथ ही बीमारियों का भी मौसम है। इस समय डेंगू, मलेरिया, सर्दी, पानी से होने वाले रोग, खाने से होने वाले रोग और फ्लू आम होते हैं। इन दिनों विद्यार्थी और ऑफिस जाने वाले रोग की चपेट में आसानी से आ सकते हैं इसलिए इन्हें सही आहार योजना और साफ़-सफाई अपनाने की ज़रूरत है। (precautions regarding good health in rainy season, monsoon, varsha ritu me khan pan, ssaf-safai, savdhaniyan in hindi)

इसी के साथ कुछ सावधानियाँ आपको रोगों से बचने में मदद करेंगी-

 

बारिश से बचने का सामान हमेशा साथ रखें 

बीमारी से बचना चाहते हैं तो सबसे प्रभावी उपाय अपने सुरक्षा कवच को साथ रखना होगा। घर से निकलने से पहले छतरी या रेनकोट ज़रूर साथ ले लें। साथ ही वाटरप्रूफ जूते और सिर को ढकने के लिए कैप आपके सफर के सही साथी होंगे।

 

विटामिन C लें 

इन दिनों अपने खाने में विटामिन C की मात्रा बढ़ा दें। इसे आप प्राकृतिक रूप से फलों में पा सकते हैं या फ़ूड सप्लीमेंट की तरह भी ले सकते हैं। इसकी मदद से शरीर को फ्लू से लड़ने में मदद मिलेगी। यह आपके शरीर में एंटीबाडीज को सक्रीय करेगा तथा इस मौसम के प्रमुख रोगों का असर कम करेगा।

 

बारिश में भीगने के बाद नहाएं 

बारिश में भीग जाने के बाद आप तुरंत गर्म कपड़ों को पहनना चाहेंगे पर बिना नहाएं ऐसा न करें। नहाने से आपका शरीर बारिश के पानी में मिले संक्रमण कारको को छुटकारा पाएगा और आप बीमारियों से बच जाएँगे।

 

गर्म पेय पियें 

यही मौसम आपकी पसंदीदा चाय के लिए सर्वश्रेष्ठ है। नहाने के बाद सूखे और साफ़ कपड़े पहनने के बाद खुद के लिए एक कप सूप, एक ग्लास दूध या एक कप चाय बनाएँ। इससे आप सर्दी से बच पाएँगे तथा शरीर में तेज़ी से बदलते तापमान से होने वाले संक्रमण की संभावना भी कम करेंगे।

 

सफाई 

बारिश में हवा की नमी के चलते कीटाणु तेज़ी से बढ़ सकते हैं इसलिए इस समय साफ-सफाई बेहद ज़रूरी है। अगर आपको सर्दी हो भी जाए तो भी समय-समय पर हाथ धोने और सेनिटाइज़ेर का उपयोग करने से आप जल्दी ठीक हो पाएँगे।

 

भरपूर पानी पियें 

बारिश के मौसम में हवा में इतनी नमी होती है की हमें प्यास कम ही लगती है। इस समय प्यास का इंतज़ार न करें, भरपूर पानी पीने की आदत को नियम में शामिल करें। इस तरह आपके शरीर से विषेले तत्व बाहर होते जाएँगे और आप बीमारी से बच पाएँगे।

 

अपने आहार पर ध्यान दें 

कोशिश करें की आपका आहार पोषण से भरा हो। इन दिनों घर से बाहर खाने से बचें तथा खास व्यंजन खाने की चाह को घर में ही पूरी करने की कोशिश करें। खाने को पकाते हुए भी पूरा ध्यान दें तथा घर को साफ़ रखने का प्रयास करें।

पढ़ें यह भी – 

मॉनसून में न करें यह 7 गलतियां

मानसून में ज़रूरी स्किनकेयर

मानसून में इन बीमारियों से रहें सावधान